Social Share:
पीएम किसान योजना के तहत 13वीं क़िस्त का फायदा लेना चाहते है तो जल्द करें ये काम
पीएम किसान योजना के तहत 13वीं क़िस्त का फायदा लेना चाहते है तो जल्द करें ये काम

PM Kisan Yojana: किसान भाइयों के लिए एक बड़ी खबर, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया गया है। अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराया है तो आप 13वीं किस्त का लाभ नहीं उठा पाएंगे। पीएम किसान योजना के तहत हर साल किसानों के खाते में 6 हजार रुपये भेजे जाते हैं। किसानों को ये राशि हर 4 महीने के अंतराल में तीन किस्तों में भेजी जाती है। किसानों को 12 किस्तें मिल चुकी है। अगली किस्त अब तीन महीने बाद ही मिलेगी।

ई-केवाईसी करवाना है जरुरी
अगर आप 13वीं किस्त से वंचित नहीं रहना चाहते हैं तो जल्द से जल्द ई-केवाईसी की प्रकिया पूरा कर लें। वहीं भूलेखों का सत्यापन भी जल्द से जल्द करा लें। दोनों में से कोई भी एक काम पूरा नहीं करने पर आप पीएम किसान योजना से वंचित रह सकते हैं।

ऐसे करवा सकते है ई-केवाईसी
बता दें कि किसान भाई अपने घर के पास स्थित सीएससी/वसुधा केंद्र पर जाकर बायोमेट्रिक पद्धति से ई-केवाईसी करवा सकते हैं। इसके लिए उनसे फीस के तौर पर 15 रुपये ही लिए जाएंगे। साथ ही ई-केवाईसी लाभार्थी मोबाइल नंबर से ओटीपी के जरिए अपने आधार को पीएम-किसान पोर्टल से लिंक कर सकते हैं। खुशी की बात यह है कि अब ईकेवाईसी जमा करने की कोई निश्चित समय सीमा नहीं है। आप जब चाहें ई-केवाईसी करवा सकते हैं।

ऑनलाइन ई-केवाईसी कैसे अपडेट करें
  • सबसे पहले https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • Pm Kisan Ekyc पर क्लिक करें।
  • अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड डालें।
  • सर्च पर क्लिक करें।
  • इसके बाद मोबाइल नंबर डालें।
  • इसके बाद आधार से जुड़े मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
  • 'सबमिट फॉर ऑथ' पर क्लिक करें यदि आपका विवरण आधार से मेल खाता है तो आपका पीएम किसान ई-केवाईसी सफल है और के-वाईसी अपडेट समाप्त हो जाएगा।
ई-केवाईसी कराने वाले किसानों को ही मिलेगा योजना का लाभ
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त 17 अक्टूबर को ही जारी कर दी थी। इस बार देश के 8 करोड़ किसान लाभान्वित हुए। सभी के खाते में 2000 रुपए ट्रांसफर किए गए। इसके लिए केंद्र सरकार को 16,000 करोड़ रुपए खर्च करने थे। लेकिन अब किसान 13वीं किस्त का इंतजार करने लगे हैं। लेकिन ई-केवाईसी कराने वाले किसानों को ही 13वीं किस्त का लाभ मिलेगा।

अगर कोई समस्या है तो यहाँ करे संपर्क
अगर आपको आप पीएम किसान योजना को लेकर कुछ जानकारी हासिल करनी है तो आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। यहां भी आपके हर समस्या का समाधान किया जाएगा।