Social Share:
ग्राउंडब्रेकिंग स्टडी से ऑर्गेनिक खाने के तुरंत फायदे का पता चलता है

 

पारंपरिक ज्ञान हमें बताएगा कि विषाक्त रसायनों के साथ छिड़का हुआ भोजन हमारे लिए अच्छा नहीं होगा। जहर के बिना उगाए गए मांस या फलों से परहेज करना ज्यादा स्वास्थ्यकर विकल्प की तरह लगता है। अब UC Berkeley, UC San Francisco and Friends of the Earth (FOE) के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में एक ज़बरदस्त अध्ययन से ऑल-ऑर्गेनिक आहार के लाभों का पता चलता है। अध्ययन, "कार्बनिक आहार हस्तक्षेप महत्वपूर्ण रूप से अमेरिकी बच्चों और वयस्कों में मूत्र कीटनाशक के स्तर को कम करता है" ने पाया कि जैविक रूप से खाने से हमारे शरीर में मौजूद औसत दर्जे के कीटनाशकों की मात्रा कम हो जाती है।

 

अध्ययन सटीकता के लिए कई नियंत्रणों के साथ किया गया था।

 

MOSES, जॉर्जिया ऑर्गेनिक्स, मैरीलैंड कीटनाशक शिक्षा नेटवर्क और PODER जैसे साझेदार संगठनों की मदद से, शोधकर्ताओं ने चार अमेरिकी परिवारों की पहचान की। परिवार विभिन्न भौगोलिक स्थानों में स्थित थे: ओकलैंड, मिनियापोलिस, बाल्टीमोर और अटलांटा। परिजनों ने बताया कि वे आमतौर पर जैविक आहार नहीं खाते थे।

अध्ययन के पहले छह दिनों के लिए, वे जो कुछ भी वे चाहते थे कि पारंपरिक तरीके से उगाए गए और उठाए गए स्टाइप्यूलेशन के साथ खा सकते थे। पारंपरिक भोजन हजारों विभिन्न कीटनाशकों के उपयोग के साथ उगाया जा सकता है।

छह दिनों तक इस आहार को खाने के बाद, शोधकर्ताओं ने प्रत्येक प्रतिभागी के शरीर में कीटनाशकों और कीटनाशक के टूटने के तत्वों के स्तर को मापा। उन्होंने सभी प्रतिभागियों में ऑर्गनोफोस्फेट्स, पाइरेथ्रोइड्स, नेओनिकोटिनोइड, क्लॉथियानिडिन और फेनोक्सी हर्बिसाइड, 2,4-डी पाया। अगले छह दिनों में सभी चार परिवारों ने एक ऑल-ऑर्गेनिक आहार खाया: जो कि यूएसडीए द्वारा प्रमाणित है, जो कि उन विषैले इनपुटों के बिना उगाया जा सकता है।

परिवारों से कहा गया कि वे अपनी डाइट को जितना संभव हो सके उतना खाएं और आमतौर पर गैर-ऑर्गेनिक वस्तुओं के लिए ऑर्गेनिक स्वैप करें। जैविक सप्ताह के दौरान, उन्होंने किराने की सूची प्रस्तुत की, और प्रत्येक स्थान पर एक शोध सहायक ने खरीदारी की। प्रतिभागियों ने भोजन की डायरी रखी और उन खाद्य पदार्थों के प्रकार को नहीं बदला जो वे खा रहे थे।

ऑल-ऑर्गेनिक डाइट का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए, शोधार्थियों ने लाइसेंस प्राप्त शेफ को काम पर रखा है, जिन्होंने पूरे ऑर्गेनिक सप्ताह के दौरान परिवारों के भोजन बनाए। एक बार फिर, परिवारों की जैव निगरानी की गई और उनके शरीर में कीटनाशकों की उपस्थिति और स्तरों के लिए परीक्षण किया गया।

 

परिणाम तत्काल और आश्चर्यजनक थे।

 

सभी छह दिनों के सभी स्तरों में यौगिकों के आधार पर 37 से 95% प्रतिशत की सीमा के साथ सभी रसायनों का स्तर जैविक आहार पर औसतन 60.5% गिरा। ऑर्गोफॉस्फेटस नामक तंत्रिका एजेंट कीटनाशकों के एक वर्ग में सबसे महत्वपूर्ण बूँदें हुईं। वे एक महत्वपूर्ण एंजाइम को प्रभावित करते हैं जो तंत्रिका कार्य के लिए आवश्यक है। एक्सपोजर से छोटे बच्चों और भ्रूणों में न्यूरोडेवलपमेंट विकार हो सकते हैं।

मालाथियन का व्यापक रूप से पारंपरिक कृषि में उपयोग किया जाता है। गंभीर जोखिम में त्वचा और आंखों में जलन, ऐंठन, मतली, दस्त, अत्यधिक पसीना, दौरे और यहां तक कि मौत भी शामिल हो सकती है। ऑल-ऑर्गेनिक आहार खाने से मैलाथियोन के मेटाबोलाइट की उपस्थिति 95% तक कम हो जाती है। शरीर में 95% कम मैलाथियान का बोझ है।

क्लोरपाइरीफोस एक न्यूरोटॉक्सिक कीटनाशक है जो ऑटिज्म की बढ़ती दर, सीखने की अक्षमता और बच्चों में कम आईक्यू से जुड़ा हुआ है और यह कीटनाशकों में से एक है जो अक्सर फार्मवर्किंग विषाक्त पदार्थों से जुड़ा होता है। California Department of Pesticide Regulation ने हाल ही में बताया कि उसे कैलिफोर्निया में क्लोरपाइरीफोस-दूषित फल और सब्जियां मिलीं।

 

ऑल-ऑर्गेनिक डाइट पर परिवारों में क्लोरपाइरीफोस मेटाबोलाइट्स में 61% की कमी देखी गई।

 

कुल मिलाकर, एक वर्ग (डीएपी) के रूप में ऑर्गनोफोस्फेट्स का प्रतिनिधित्व करने वाले छह मेटाबोलाइट्स का एक सेट 70% गिरा। नियोनिकोटिनोइड्स भोजन पर सबसे अधिक पाए जाने वाले कीटनाशक अवशेषों में से हैं और अंतःस्रावी व्यवधान और व्यवहार और ध्यान में परिवर्तन के साथ जुड़े हुए हैं, जिसमें आत्मकेंद्रित स्पेक्ट्रम विकार के साथ सहयोग शामिल है। वे बड़े पैमाने पर परागणक और कीटों के नुकसान का एक मुख्य कारण भी हैं।

 

ऑल-ऑर्गेनिक खाने के केवल छह दिनों में नेओनोटिनोइड कीटनाशक, क्लोथियनिडिन का स्तर 83% तक गिर गया!

 

कीटनाशक, 2,4-डी, एजेंट ऑरेंज में वियतनाम युद्ध द्वारा हमारे लिए लाई गई सामग्री में से एक है। यह आज अमेरिका में शीर्ष पांच सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले कीटनाशकों में से एक है। यह अंतःस्रावी व्यवधान, थायरॉयड विकार, पार्किंसंस और गैर-हॉजकिन के लिंफोमा, विकास और प्रजनन विषाक्तता के जोखिम को बढ़ाता है और यकृत, प्रतिरक्षा प्रणाली और वीर्य की गुणवत्ता को नुकसान पहुंचाता है।

 

जैविक खाने के सिर्फ छह दिनों के बाद 2, 4-डी का प्रमाण 37% कम हो गया!

यह अध्ययन क्यों महत्वपूर्ण है?

यूएसडीए प्रमाणित ऑर्गेनिक दुनिया में सबसे पारदर्शी, अत्यधिक लागू खाद्य प्रणाली है। जैविक किसानों को उन रसायनों का उपयोग करने की अनुमति नहीं है जो मनुष्यों और पर्यावरण के लिए विषाक्त हैं। यह अध्ययन स्पष्ट रूप से दिखाता है कि उनके द्वारा उत्पादित भोजन आपके बच्चों, किसानों और खेत श्रमिकों के लिए अधिक सुरक्षित है। तो हम साल के हर दिन ऑर्गेनिक क्यों नहीं खा रहे हैं? क्या यह वास्तव में बहुत महंगा है जब यह हमारे स्वास्थ्य और हमारे परिवारों के स्वास्थ्य की बात आती है? वास्तविकता यह है कि दैनिक आधार पर कुछ परिवारों के लिए जैविक बहुत महंगा हो सकता है।

 

यह वास्तव में एक बड़ी समस्या है जो हमारे भोजन प्रणाली के साथ है।

तथ्य यह है कि पारंपरिक भोजन शक्तिशाली लॉबीवादियों के साथ बड़ा व्यवसाय है जो अमेरिका में भोजन और एजी नीति को नियंत्रित करते हैं। ये नीतियां पारंपरिक किसानों को सब्सिडी देती हैं जो विषाक्त कीटनाशकों का उपयोग जारी रखते हैं।

कीटनाशक कंपनियां खुद विधायकों के लाखों डॉलर खर्च करती हैं और झूठे विज्ञान की फंडिंग करती हैं जो बाजार में अपने उत्पादों को रखने के लिए कीटनाशकों के नुकसान के बारे में जनता को गुमराह करता है।

जब हम कार्बनिक के लिए अधिक भुगतान करते हैं, तो यह स्थायी उत्पादन की वास्तविक लागत को दर्शाता है, न कि सब्सिडी वाले विषाक्त भोजन की कृत्रिम रूप से अपस्फीति कीमत।

हां, 2018 फार्म बिल में जैविक के लिए हमारी कुछ जीतें थीं, लेकिन वे 867 बिलियन डॉलर के सर्वव्यापी बिल में केवल लाखों का प्रतिनिधित्व करते हैं। यदि हम कभी भी यू.एस. में खाद्य और कृषि प्रतिमान को बदलने जा रहे हैं, तो हमें अपने शहरों, राज्यों और राष्ट्रों में कानूनों को पारित करना चाहिए जो कीटनाशक के उपयोग को कम करते हैं और जैविक खेती का विस्तार करते हैं।

आज अमेरिका में ऑर्गेनिक एक्रेजेज केवल 1% उत्पादन का प्रतिनिधित्व करता है, और ऑर्गेनिक फूड बाजार के 5% से कम का प्रतिनिधित्व करता है। हमें अगले फार्म बिल में जैविक के लिए अधिक इनरॉड बनाने की जरूरत है, और हमें अपनी आपूर्ति श्रृंखलाओं में जहरीले कीटनाशकों के उपयोग को समाप्त करने के लिए खाद्य कंपनियों और किराने की दुकानों को बताना चाहिए और उनके जैविक प्रसाद का विस्तार करना चाहिए। अध्ययन के प्रतिभागियों में से एक तारा के रूप में, ने कहा, "हर किसी को जैविक भोजन को साफ करने का अधिकार है। यह एक मानवीय अधिकार है।”