Social Share:
खुशखबरी! किसानों को मिलेगा अब 160 रुपये का बोनस, गेहूं अब 2,000 रुपये प्रति क्विंटल बिकेगा

 

मध्य प्रदेश - वर्तमान रबी विपणन सीजन 2019-20 के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने गेहूं किसानों को 160 रुपये प्रति क्विंटल बोनस देने की घोषणा की है। इसलिए चालू रबी सीजन में राज्य सरकार 2,000 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गेहूं की खरीद करेगी, जबकि केंद्र सरकार ने गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 1,840 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है।

 

मंगलवार को मध्य प्रदेश राज्य की कैबिनेट बैठक के बाद जनसंपर्क राज्य मंत्री श्री पी.सी. शर्मा और कृषि मंत्री श्री सचिन यादव ने फैसले की जानकारी दी कि चालू रबी सीजन के दौरान राज्य में गेहूं का उत्पादन बढ़ने की उम्मीद है, इसलिए किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य मिलता है, इसलिए राज्य सरकार ने 2,000 रुपये में गेहूं खरीदने का फैसला किया है चालू रबी विपणन सीजन 2019-20 में प्रति क्विंटल ऐसा किया है।

 

अतिरिक्त राशि का वहन राज्य सरकार करेगी

 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार 160 रुपये प्रति क्विंटल की राशि वहन करेगी। यह प्रोत्साहन राशि उन किसानों को दी जाएगी जो अपना गेहूं व्यापारियों को बेचेंगे। प्रोत्साहन के लिए किसानों को सरकारी एजेंसियों को गेहूं बेचने की बाध्यता नहीं होगी।

 

राज्य में गेहूं की अधिक बुवाई

 

रबी विपणन सीजन 2018-19 में एमएसपी ने मध्य प्रदेश से 73.13 लाख टन गेहूं की खरीद की थी, जबकि चालू रबी से राज्य में गेहूं की पैदावार बढ़ने की उम्मीद है, इसलिए खरीद अधिक होने का अनुमान है। कृषि मंत्रालय के अनुसार मध्य प्रदेश में गेहूं की बुवाई चालू रबी सीजन में 59.11 लाख हेक्टेयर हो गई है, जबकि पिछले साल राज्य में केवल 53.16 लाख हेक्टेयर में ही बुवाई हुई थी।