n
Social Share:
MP: ट्रेक्‍टर पर मिलेगी टैक्स छूट, सेल बढ़ने की उम्‍मीद

इंदौर। मध्‍य प्रदेश सरकार द्वारा बजट में ट्रेक्‍टर और दूसरे कृषि वाहनों पर घोषित टैक्‍स रियायतें लागू कर दी गई हैु। प्रदेश में अब ट्रैक्टर, हार्वेस्टर सहित अन्य कृषि वाहनों की खरीदी के वक्त सिर्फ एक फीसदी लाइफ टाइम टैक्स लगेगा। अभी यह वाहन की कीमत का छह फीसदी लगता है। यानी, छह लाख रुपए का ट्रैक्टर खरीदने पर अब टैक्स के रूप में तीस हजार रुपए कम चुकाने होंगे। सरकार के इस कदम से घटती बिक्री की मार क्षेल रही कंपनियों को राहत मिलने की उम्‍मीद है।
प्रदेश में कृषि को बढ़ावा देने के लिए कृषि उपकरणों और वाहनों को टैक्स में छूट की घोषणा बजट की गई थी। परिवहन विभाग ने इसके बारे में अधिसूचना जारी कर दी है। अगर कोई व्यक्ति छह लाख की कीमत का एक ट्रैक्टर खरीदता है तो अब तक लागू व्यवस्था के मुताबिक उसे इस पर 6 प्रतिशत के हिसाब से 36 हजार रुपए टैक्स के चुकाना पड़ते थे। नई व्यवस्था में सिर्फ छह हजार रुपए ही चुकाना होंगे। राज्य सरकार ने टैक्स में पांच प्रतिशत छूट की यह सुविधा तीन साल के लिए दी है।
इंडस्‍ट्री को बिक्री बढ़ने की उम्‍मीद
रबी सीजन पर बारिश की मार के बाद अब सामान्‍य से कम मानसूनी बारिश से परेशान इंडस्‍ट्री के लिए यह राहत की खबर है। ट्रैक्‍टर डीलर अनुराग तोमर के अनुसार पिछले साल के मुकाबले इस साल सेल लगभग 25 फीसदी तक घट गई है। लेकिन अब चूंकि सरकार की ओर से टैक्‍स राहत दी गई है। इससे अब एक बार बिक्री में कुछ सुधार होने की संभावना दिख रही है।