Social Share:
kisan news
MP के इंजीनियर ने बनाया खास ड्रोन, किसानों के काम आएगा

 

जबलपुर। खेती को आधुनिक बनाने के लिए आविष्कार किये जा रहे है। ऐसा ही एक आविष्कार शहर के युवा इंजीनियर अभिनव लोधी ने किया है। उन्होंने एक ड्रोन बनाया है जो 30 लीटर कीटनाशक अपने साथ ले जाएगा। इसकी मदद से एक घंटे में लगभग 20 एकड़ जमीन में कीटनाशक का छिड़काव किया जा सकता है। 20 किलो वजन के इस ड्रोन से किसान को फायदा होगा।

 

जबलपुर के गाँव उड़ना करहैया में रहने वाले इस युवा इंजीनियर की तकनीक को दमोह सांसद प्रहलाद पटेल ने काफी पसंद किया। उन्होंने संसद में नियम 377 के तहत किसानों के लिए बहु-उपयोग वाले कृषि ड्रोन स्पेयर का मुद्दा उठाया।

 

युवा के अविष्कार को मिले पेटेंट या उन्होंने केन्द्र सरकार से ड्रोन के स्पेयर व इसे पेटेंट करने की अनुमति प्रदान करने को कहा है। इसकी मदद से कृषि क्षेत्र में नई तकनीक के इस्तेमाल से खेती की लागत कम होगी और समय की बचत होगी। इस तरह के आविष्कार खेती को एक नई दिशा देंगे। सांसद ने केंद्र सरकार से मांग की है कि इस नवाचार को कृषि के क्षेत्र में विशेष खोज के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार देकर इस युवा इंजीनियर को सम्मानित किया जाए।

 

एविएशन की अनुमति से मुक्त हो ड्रोन

सांसद पटेल ने संसद को बताया कि इस ड्रोन की लागत कृषि और किसानों के लिए एक वरदान साबित हुई, युवा इंजीनियर अभिनव सिंह ने खुद वहन किया है। उन्होंने नागर विमानन मंत्री से कृषि ड्रोन स्पेयर को विमानन की अनुमति से मुक्त करने का आग्रह किया है।