n
Social Share:
What is hydroponics?

शब्द, Hydroponic, लैटिन से आता है और काम कर पानी का मतलब है। सीधे शब्दों में कहें, यह मिट्टी के बिना पौधों से बढ़ की कला है।
ज्यादातर लोगों हीड्रोपोनिक्स का लगता है, वे अपनी जड़ों कोई बढ़ माध्यम के साथ पानी में सीधे निलंबित साथ बड़े पौधों के बारे में सोच। इस हाइड्रोपोनिक N.F.T. रूप में जाना जाता बागवानी का सिर्फ एक प्रकार है (पोषक तत्व फिल्म तकनीक)। वहाँ N.F.T. के कई रूप हैं दुनिया भर में इस्तेमाल किया है और यह बढ़ रही हाइड्रोपोनिकली का एक बहुत लोकप्रिय तरीका है। क्या ज्यादातर लोगों को पता नहीं है कि वहाँ अनगिनत तरीके और hydroponic बागवानी के बदलाव कर रहे हैं कि है। इस खंड में, हम सबसे अधिक पेशेवरों और हीड्रोपोनिक्स के बारे में महान, सामान्य जानकारी का एक बहुतायत के साथ-साथ प्रत्येक के विपक्ष सहित, आम समझाओ।


"Hydroponic या जैव-क्या फर्क पड़ता है?" रोजर एच थायर द्वारा

सूक्ष्म पोषक तत्व (micro-nutrients) क्या हैं?


सूक्ष्म पोषक तत्वों, भी तत्वों का पता लगाने कि स्वस्थ पौधों की वृद्धि के लिए आवश्यक हैं के रूप में जाना जाता है कैल्शियम, मैग्नीशियम, सल्फर, बोरान, कोबाल्ट, तांबा, लोहा, मैंगनीज, मोलिब्डेनम और जस्ता हैं। जब किसी एक या इन तत्वों पौधों तनाव, रोग पीड़ित के सभी में कमी, कीट, कवक 'और बैक्टीरिया के लिए अतिसंवेदनशील हो जाते हैं, और एन पी-कश्मीर उर्वरक वे खिलाया जा रहा है के साथ तेज मुद्दों हो सकता है। अच्छे समय में, वे कभी विकास और उपज में उनकी आनुवंशिक क्षमता को जीवित रहेगा; सबसे कम, वे मर जाते हैं। खाद्य फसलों के मामले में पोषक तत्वों की कमी पौधों लोगों और जानवरों जो उन्हें उपभोग में पोषक तत्वों की कमी करने के लिए नेतृत्व। आज के वाणिज्यिक उत्पादन भोजन का ज्यादा ही खेतों खेती से अधिक की वर्षों के कारण एक पोषक तत्व स्तर मुश्किल से फल लच्छेदार से अधिक हो गया है। कोई आश्चर्य की बात है कि अधिक से अधिक लोगों को अपने स्वयं के बागानों में खाना खाने के लिए उनके परिवारों को विकसित करने के लिए चुन रहे हैं। जब मिट्टी में बढ़ plantings के बीच गंदगी नवीनीकृत करने के लिए याद है और जब हाइड्रोपोनिकली बढ़ रहा है पता है कि यह एक हाइड्रोपोनिक उर्वरक है कि सभी तत्वों का पता लगाने प्रदान करता है का उपयोग करने के लिए जरूरी है।