n
Social Share:
जबलपुर के बरगी या पनागर में लगेगा उर्वरक कारखाना

जबलपुर. केन्द्रीय सरकार द्वारा जबलपुर में लगभग 55 सौ करोड़ से लगाए जाने वाले उर्वरक कारखाना के लिए प्रशासन ने दो जगहों पर जमीन की तालाश की है। इसके लिए कलेक्टर द्वारा बरगी और पनागर क्षेत्र में जमीन को देखा है। अभी इनमें किसी को फाइनल नहीं किया गया है। उर्वरक कारखाना बनाए जाने को लेकर पिछले दिनों मण्डला में केन्द्रीय मंत्री अनंत कुमार द्वारा घोषणा की गई थी, जिसके बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा कमिश्नर और कलेक्टर को जमीन तलाशने के निर्देश दिए थे। इसके बाद कलेक्टर द्वारा बरगी के पास सालीवाड़ा एवं पनागर क्षेत्र में बीसाधाम के पास जमीन को देखा गया है। जमीन की लोकेशन को लेकर विभाग एवं मंत्रालय को अवगत कराया जाएगा। उसके बाद जमीन को अंतिम रूप से फाइनल किया जाएगा।
जल्द काम शुरू करने के निर्देश बताया जा रहा है कि प्रदेश सरकार द्वारा उर्वरक कारखाना का भूमि पूजन कर जल्द से जल्द कार्य शुरू करवाने के लिए अधिकारियों को भूमि का चयन करने को कहा गया है। भूमि का चयन होने के बाद उर्वरक कारखाना का भूमिपूजन किया जाएगा।
शिलान्यास कार्यक्रम में दी जानकारी | सड़कों के शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा जब उर्वरक कारखाना जबलपुर में खोले जाने एवं इसके लिए जमीन तलाशने की बात कही तो कलेक्टर एसएन रूपला ने बताया कि हां उर्वरक कारखाना के लिए जमीन तलाश कर ली है।
दो जगहों पर देखी जमीन
उर्वरक कारखाना के लिए बरगी के पास सालीवाड़ा एवं पनागर के बीसाधाम में जमीन को देखा गया है। कारखाना के लिए लगभग पांच सौ एकड़ जमीन की आवश्यकता है। जल्द ही जमीन के चयन का प्रस्ताव सरकार के पास भेज दिया जाएगा। - एसएन रूपला, कलेक्टर