Social Share:
अगर आप भी किसान है और कम पैसों में अच्छी कमाई करना कहते है, तो जरूर पढ़े
अगर आप भी किसान है और कम पैसों में अच्छी कमाई करना कहते है, तो जरूर पढ़े

आप सब जानते है कि गाय-भैंस के गोबर का इस्तेमाल, जैविक खाद को बनाने के लिए उपयोग किया जाता है इसके अलावा इसका उपयोग बॉयो गैस बनाने के लिए उपयोग होता है। आज हम आपको गोबर से बनने वाली चीजों और मशीन के बारे में ऐसी जानकारी बताएंगे, जिसके माध्यम से आप घर बैठे -बैठे कम से काम लागत में और सस्ते श्रम में बंपर कमाई कर सकेंगे।

इस मशीन के लिए आपको सबसे पहले गोबर, सूखा भूसा और हल्की घास को मिश्रण के रूप में या फिर ऐसे ही मशीन में डालना होगा। जिससे ये मशीन इस पूरे मिश्रण से उपलों को तैयार कर लेगी।

क्या है मशीन की कीमत

इस किफायती मशीन की कीमत बाजार में लगभग 65 से 70 हजार के आस – पास होती है। इस मशीन के माध्यम से आप घर बैठे भी आसानी से गोबर से उपले बना सकते। इसके जरिये मात्र आप 15 सेकेंड में 20 से 30 उपले तैयार कर सकते।

उपले बना कर देहात में रहने वाले किसान काफी अच्छी कमाई कर सकते है, इसको बेचने से काफी मुनाफा भी मिलता है। और फायदे वाली बात ये है की इसके लिए आपको ज्यादा पैसा और मेहनत नहीं लगती है। सामग्री के लिए आपको पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है। और खरीदने वाले लोग भी इसमें कोई नुस्ख नहीं निकल सकते। गोबर से बनने वाले उपलों के लिए सारी प्रार्कतिक चीजों की जरुरत लगती है और ये नुकसान दायक भी नहीं होते है।