Speciality:

Atari Address- ICAR-ATARI Zone-IV Patna ICAR-Agricultural Technology Application Research Institute, Zone-IV, Patna

Host Institute Name- Dr. Rajendra Prasad Central Agriculture University Pusa, Samastipur, Bihar

Pin Code- 841501

Gopalganj Mandi Rates

Mandi not found....

जिले में लगभग कितने किसान इस फसल की खेती करते हैं ?
बिहार के गोपालगंज में लगभग 16,000 किसान पपीते की खेती करते हैं

जिले के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें?
गोपालगंज उत्तर बिहार का एक महत्वपूर्ण कृषि केंद्र है। इस क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण जिला होने के कारण, इसमें कृषि पर आधारित कई माध्यमिक और तृतीयक उद्योग हैं, जैसे कोल्ड-स्टोरेज। गोपालगंज गन्ना उत्पादन के लिए उपयुक्त है।

फसल या उत्पाद के बारे में जानकारी?
पपीता, पपीता, या पपीता कैरिका पपीता का पौधा है, जो कि एरिकेसी परिवार के कैरिका जीनस में 22 स्वीकृत प्रजातियों में से एक है। यह पहली बार मेसोअमेरिका में आधुनिक दक्षिणी मेक्सिको और मध्य अमेरिका के भीतर पालतू बनाया गया था। 2020 में, भारत ने पपीते की विश्व आपूर्ति का 43% उत्पादन किया।

यह फसल या उत्पाद इस जिले में क्यों प्रसिद्ध है?
मिट्टी के कारण अनुकूल जलवायु।

फसल या उत्पाद किससे बना या उपयोग किया जाता है?
पपीता का उपयोग गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट विकारों, आंतों के परजीवी संक्रमण को रोकने और इलाज के लिए और शामक और मूत्रवर्धक के रूप में किया जाता है। इसका उपयोग तंत्रिका दर्द (नसों का दर्द) और हाथी के विकास के लिए भी किया जाता है। पपीता को सबसे महत्वपूर्ण फलों में से एक माना जाता है क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट पोषक तत्वों (जैसे, कैरोटीन, विटामिन सी और फ्लेवोनोइड्स), बी विटामिन (जैसे, फोलेट और पैंटोथेनिक एसिड), खनिज (जैसे, पोटेशियम और मैग्नीशियम) का एक समृद्ध स्रोत है। , और फाइबर। इसके अलावा, पपीता पाचक एंजाइम पपैन का एक स्रोत है, जिसका उपयोग शराब बनाने, मांस को नरम करने, फार्मास्यूटिकल्स, सौंदर्य उत्पादों और सौंदर्य प्रसाधनों में एक औद्योगिक घटक के रूप में किया जाता है।

इस फसल या उत्पाद को ओडीओपी योजना में शामिल करने के क्या कारण हैं?
किसानों को सशक्त बनाना और फसल में सुधार और आपूर्ति में वृद्धि करना।

जिले में फसल के लिए अनुकूल जलवायु, मिट्टी और उत्पादन क्षमता क्या है?
उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में 100 - 150 सेमी की वार्षिक वर्षा अच्छी होती है। अच्छी जल निकासी वाली दोमट मिट्टी जिसमें पीएच 6.5 से 7.0 तक कार्बनिक पदार्थ की मात्रा अधिक होती है, उपयुक्त होती है।

फसल या उत्पाद से संबंधित घरेलू, अंतर्राष्ट्रीय बाजारों और उद्योगों की संख्या?
पपीता विकासशील देशों के लिए एक महत्वपूर्ण कृषि निर्यात बन गया है, जहां फल का निर्यात राजस्व हजारों लोगों के लिए आजीविका प्रदान करता है, खासकर एशिया और लैटिन अमेरिका में। पपीते का निर्यात अंतरराष्ट्रीय बाजारों में स्वस्थ खाद्य उत्पादों की बढ़ती आपूर्ति में योगदान देता है।

जिले में कौन सी फसल उगाई जाती है? और उनके नाम?
धान, गेहूं, अलसी, चना, और लाल चना