Discription:

मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत की है। बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के अपने संकल्प पत्र में इसके विस्तार का वादा किया था। इस योजना के अंतर्गत खेती-किसानी के लिए सालाना किसानों को 6000 रुपए तीन किस्तों में सरकार द्वारा देने का प्रावधान है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (pradhan mantri kisan samman nidhi scheme) देश के सभी 14.5 करोड़ किसान परिवारों के लिए लागू की जा चुकी है। 24 फरवरी 2019 को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत की थी तब सिर्फ यह 12 करोड़ किसानों के लिए ही लागु थी, क्योंकि इस योजना पर 2 हेक्टेयर यानी 5 एकड़ तक जमीन होने की शर्त थी। परन्तु इस शर्त को मोदी सरकार ने हटा दिया है और अब सभी किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। तो आइये हम आपको बताते है क्या है इस योजना से जुडी जरुरी जानकारी जिनके बारे में जानना जरुरी है |

योजना का लाभ उठाने के लिए पड़ेगी इन दस्तावेजों की जरूरत
सबसे पहले दो महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स खसरा और खतौनी है। इसका मतलब होता है राजस्व रिकॉर्ड, जिसके माध्यम से पता चलेगा कि आप एक किसान हैं। सुविधा के लिए हम आपको बता दे की खसरा खतौनी पटवारी बनाता है। और इसमें खेती की जमीन की पूरी जानकारी होती है।
इसके बाद जरुरी दस्तावेज खतौनी के बारे में हम आपको बता दे की इसमें जमीन किसके नाम है उसकी जानकारी होती है। अगर ऐसी स्थिति बनती है की जमीन एक से ज्यादा के नाम पर हैं। तो उसके लिए मालिक को शेयर सर्टिफिकेट बनवाना होता है। और इस सर्टिफिकेट पर तहसीलदार के हस्ताक्षर होते हैं, तभी ये मान्य होता है।
इस योजना के अंतर्गत किसानो को सालाना 6 हजार रुपए पाने के लिए आधार कार्ड देना जरूरी है।
इन सभी दस्तावेजों के बाद योजना की किस्त पाने के लिए आपके पास बैंक अकाउंट नंबर का होना जरूरी हैं क्योंकि सरकार डीबीटी के जरिए किसानों को सीधे उनके द्वारा दिए खाते में पैसे ट्रांसफर करती है।

पी एम किसान सम्मान निधि रजिस्ट्रेशन कैसे करे ?
  • इसके रजिस्ट्रेशन यानि की पंजीकरण के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर किसान पंजीकरण पेज पर पहुंचें।
  • इसके बाद आप देखते है की यहाँ एक पेज खुलेगा जिसमे अब अपना आधार नंबर और इमेज टेक्स्ट डालकर “Click Here to Continue” पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अगले चरण में अगर आपका पंजीकरण पहले नहीं हुआ होगा तो कुछ ऐसा आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा, पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें।
  • याद रहे आप से पूछी गई सारी जानकारी सही से भरने के बाद के फॉर्म सबमिट कर दें और रजिस्ट्रेशन क्रमांक नोट कर ले।

लाभार्थी पंजीकरण की स्थिति : यहाँ चेक करे! 
किसान पंजीकरण : यहाँ पंजीकरण करे!
किसान लॉगिन : यहाँ लॉगिन करे! 
लाभार्थी सूची : लाभार्थी सूची देखे!

किस तरह जान सकते है, की आपका नाम रजिस्टर हुआ है?
किसान सम्मान निधि योजना का फार्म भरने के बाद जो भी किसान इसके पात्र होते हैं, उन सभी के नामों की लिस्ट पंचायत पर लगाई जाएगी। सरकार द्वारा जिन किसानों को उसका लाभ मिलना है उन सभी किसानों को मोबाइल पर भी सन्देश भेजा जाएगा।

किन लोगो को नहीं मिलेगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ?
इस योजना के बनाये गए नियमों के आधार पर केंद्र या राज्य सरकार में अधिकारी (मल्टी टास्किंग स्टाफ/चतुर्थ श्रेणी/समूह डी कर्मचारियों को छोड़कर) एवं 10 हजार से अधिक पेंशन पाने वाले किसानों को इसका लाभ नहीं मिलेगा। इसके अतिरिक्त अन्य पेशेवर जैसे डॉक्टर, वकील आदि अगर खेती करते हैं तो वे भी इस योजना के लाभ के लिए योग्य नहीं हैं। इसके अलावा पिछले वित्तीय वर्ष में जिन्होंने इनकम टैक्स दिया है वे भी इसका लाभ नहीं उठ सकते हैं। जो सांसद, विधायक, मंत्री या फिर मेयर खेती करते हैं उनको भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा।

अगर खाते में सम्मान निधि का पैसा नहीं आया है तो क्या करे?
अगर सम्मान निधि का पैसा नहीं मिला है तो किसान शिकायत करने के लिए लेखपाल यानी की पटवारी से भी मिल सकते हैं| इसके सन्दर्भ में पटवारी की जिम्मेदारी है किसान की जमीन का विवरण निकालें | और अगर जमीन योजना के नियम के अनुसार है तो किसान को लेखपाल से यह जानकारी लिखित में लेनी होगी और फिर जिला कृषि अधिकारी से मिलकर सूचना देनी होगी। इसके बाद अंतिम फैसला जिला कृषि अधिकारी करेगा।

Send a Inquiry

Your Name : *

Phone/ Mobile No : *

Email : (Optinal)

City : *

Description: