Social Share:
kisan news
इन बीमारियों के लिए आंवला सबसे अच्छी दवा है

 

आप जानते है की ठंड आते ही आंवला का मौसम चालू हो जाता है। वैसे तो आंवला पूरे साल उपलब्ध होता है, सर्दियों के मौसम में आंवला कई तरह की बीमारियों के लिए फायदेमंद साबित होता है। सर्दियों के मौसम में कच्चा आंवला खाने के बाद पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। शुगर, बवासीर, नकसीर और दिल की बीमारी के इलाज में आंवला फायदेमंद है। इस फल में विटामिन सी, विटामिन एबी कॉम्प्लेक्स, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, लोहा, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और मूत्रवर्धक एसिड जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं।

 

आंवला को विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता है। यह शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। आंवला खाने से लीवर को शक्ति मिलती है और पाचन प्रक्रिया भी तीव्र हो जाती है और आंवले के रस के सेवन से ब्लड शुगर भी साफ होता है। आंवले में क्रोमियम कण होते हैं जो शरीर में शर्करा के स्तर को संतुलित करने में मदद करते हैं।

 

आंवले का रस आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक है। इतना ही नहीं, आंवले के रस के सेवन से मोतियाबिंद, कलर ब्लाइंडनेस जैसी कई बीमारियां से निजात दिलाता हैं। आंवला शरीर के मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने में मदद करता है। जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। रोज सुबह आंवला लेने से भी फायदा होता है और आपका शारीरिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

 

डायबिटीज और शुगर जैसी बीमारियों में आंवला बहुत फायदेमंद फल है। मधुमेह का मरीज हल्दी के साथ आंवले का इस्तेमाल कर सकता है। जिसके कारण  डायबिटीज पीड़ितों को बहुत लाभ मिलता है। हृदय रोग बिमारी वाले मरीजों को आवंला खाने से बहुत फायदा होता है। उनके शरीर का रक्तसंचार अच्छा हो जाता है। डॉक्टर भी अक्सर दिल के रोगियों को ठंड के दौरान रोज तीन आंवला खाने के लिए कहते हैं। दिल के रोगियों के लिए भी आंवले का मुरब्बा फायदेमंद है। खांसी होने पर दिन में तीन बार आंवले का मुरब्बा दुध के साथ लेने से आराम मिलता है। अगर खांसी तेज हो तो आंवले को शहद के साथ खाना भी लाभकारी होता है।