n
Social Share:
सरकार दे रही है, इस राज्य में कृषि पर 90 प्रतिशत सब्सिडी

देश में हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए बागवानी विभाग के माध्यम से कई महत्वपूर्ण योजनाएं की शुरुवात की हैं। योजना के अंतरगत उन्होंने खेतों में पानी का टैंक बनवाने के लिए विभाग द्वारा 100 फीसदी तक सब्सिडी दे रखी है। वहीं विभाग टपका-फव्वारा व अन्य कृषि सम्बंधित तकनीकों के लिए भी किसानों को 50 से 80 फीसदी तक की सब्सिडी दे रहा है। उन्होंने बागवानी विभाग की सभी महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी देते हुए किसानों से इनका लाभ उठाने का आह्वान भी किया है।

 

डीसी डॉ. यश गर्ग ने कहा है कि अकेला किसान जब खेत के लिए जरूरी बीज-खाद व अन्य उत्पाद खरीदता है, तो यह वस्तुएं उसे महंगी मिलती हैं। जबकि अन्य किसानों के साथ समूह बनाकर जब वह वस्तुएं खरीदता है, तो वही वस्तुएं उसे सस्ती भी मिलती है। उन्होंने कहा की किसान उत्पादक समूह का गठन कर प्रदेश सरकार की नीति के तहत विभिन्न योजनाओं पर 90-100 प्रतिशत तक सब्सिडी का पूरा लाभ उठाएं। ताकि कृषि का स्तर से ऊपर उठ सके।

 

इस योजना में किसानों के समूह का बागबानी विभाग द्वारा निशुल्क पंजीकरण करवाया जा रहा है। जिसके लिए उन्हें अपनी जेब से एक भी पैसा नहीं देना पड़ेगा। पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष पराली जलाने के मामलों में 50 फीसदी से भी अधिक कमी दर्ज की गई है।