kisan

Mustard (सरसों)

Basic Info

सरसों की खेती (Mustard Farming) मुख्य रूप से भारत के सभी क्षेत्रों पर की जाती है। सरसों की खेती (Mustard Farming) हरियाणा, राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश, उत्‍तर प्रदेश और महाराष्‍ट्र की एक प्रमुख फसल है। यह प्रमुख तिलहन फसल है। सरसों की खेती (Mustard Farming) खास बात है की यह सिंचित और बारानी, दोनों ही अवस्‍थाओं में उगाई जा सकती है। विश्व में यह सोयाबीन और पाम के तेल के बाद तीसरी सब से ज्यादा महत्तवपूर्ण फसल है। सरसों के बीज और इसका तेल मुख्य तौर पर रसोई घर में काम आता है। सरसों के पत्ते सब्जी बनाने के काम आते हैं। सरसों की खल भी बनती है जो कि दुधारू पशुओं को खिलाने के काम आती है।

इसका उत्पादन भारत में आदिकाल से किया जा रहा है। इसकी खेती भारत में लगभग 66.34 लाख हेक्टेयर भूमि में की जाती है, जिससे लगभग 75 से 80 लाख उत्पादन मिलता है। सरसों की यदि वैज्ञानिक तकनीक से खेती की जाए, तो उत्पादक इसकी फसल से अधिकतम उपज प्राप्त कर सकते है। इस लेख में सरसों की उन्नत खेती कैसे करें की पूरी जानकारी का उल्लेख किया गया है।

Frequently Asked Questions

Q1: सरसों किस अवधि में उगाई जाती है?

Ans:

सरसों की फसल बुवाई के लिए इष्टतम समय सितंबर से अक्टूबर महीने तक है। तोरिया फसल के लिए सितंबर से अक्टूबर के पहले पखवाड़े तक बुवाई पूरी कर लें। अफ्रीकी सरसों और तारामीरा के लिए पूरे अक्टूबर महीने में बोया जा सकता है।

Q3: सरसों के पौधे कितने समय तक रहते हैं?

Ans:

पीली सरसों का जीवन चक्र 80 से 85 दिनों का होता है। ब्राउन सरसों 90 से 95 दिनों में परिपक्व हो जाती है। क्योंकि भूरे और प्राच्य सरसों की किस्में पीली सरसों की तुलना में अधिक आसानी से बिखरती हैं, फली पूरी तरह से सूखने से पहले उन्हें काटा जाना चाहिए।

Q5: भारत में सबसे अधिक सरसों कहाँ उगाई जाती है?

Ans:

देश के शीर्ष सरसों बीज उत्पादक राज्य राजस्थान (47.26 प्रतिशत), हरियाणा (11.73 प्रतिशत), मध्य प्रदेश (10.82 प्रतिशत), उत्तरप्रदेश (9.73 प्रतिशत), और क्रमशः पश्चिम बंगाल (6.69) हैं।

Q7: सरसों सब्जी है या फल?

Ans:

सरसों एक ठंडे मौसम की सब्जी है और इसे कई नामों से जाना जाता है, जिसमें सरसों का साग, सरसों का पालक, पत्ता सरसों और सफेद सरसों शामिल हैं। यह संयुक्त राज्य के मध्य और उत्तरी क्षेत्रों में अच्छी तरह से बढ़ता है

Q2: क्या सरसों नकदी फसल है?

Ans:

पौधों का सरसों समूह सभ्यता के सबसे पुराने खेती वाले पौधों में से हैं। मूंगफली के आगे दूसरे स्थान पर कब्जा करके फसल समूह का भारतीय अर्थव्यवस्था में महत्व है और इसे 'सीए' माना जाता है।

Q4: सरसों किस मौसम में बढ़ती है?

Ans:

सरसों एक ठंडी मौसम की फसल है जिसे थोड़े समय के लिए उगाया जा सकता है। पीले सरसों की किस्में आमतौर पर 80 से 85 दिनों में परिपक्व होती हैं जबकि भूरे और प्राच्य प्रकारों को 90 से 95 दिनों की आवश्यकता होती है। अंकुर आम तौर पर उभरने के बाद हल्के ठंढों के प्रति कुछ हद तक सहिष्णु होते हैं, लेकिन गंभीर ठंढ फसल को नष्ट कर सकते हैं।

Q6: प्रति एकड़ कितनी सरसों का उत्पादन होता है?

Ans:

एक एकड़ सरसों की खेती की उपज। सरसों की औसत उपज 5-6 क्विंटल प्रति एकड़ होती है। लेकिन, उन्नत किस्मों और बेहतर कृषि पद्धतियों से पैदावार 6-8 क्विंटल प्रति एकड़ तक बढ़ सकती है।