n
Krishi Vigyan Kendra Bageshwar

Category:

Govt. KVK Spots

Contact Name: Krishi Vigyan Kendra Bageshwar,

Mobile no.:: 05963-255150

Address: Krishi Vigyan Kendra, P.O- Kafligair, Dist. Bagheshwar, PIN-263628

State: Uttarakhand

District: Bageshwar

Time of Visit: All the year

Speciality:

Atari Address- ICAR-ATARI Zone-I Ludhiana PAU Campus Ludhiana, Punjab

Host Institute Name- ICAR VPKAS Almora, Uttarakhand

Pin Code- 263628

Website- http://bageshwar.kvk4.in

Preview- "भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के सौजन्य से विवेकानन्द पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान अल्मोड़ा द्वारा बागेष्वर जनपद में कृषि एवं सम्बन्धित विषयो की नवीनतम तकनीक के प्रसार द्वारा जनपद के सर्वांगीण विकास हेतु कृशि विज्ञान केन्द्र की स्थापना अप्रैल, 2007 में की गयी। यह केन्द्र, जनपद के काफलीगैर नामक स्थान पर स्थित है जो कि बागेष्वर विकास खण्ड के अन्तर्गत आता है। प्राकृतिक सौन्दर्य से भरपूर काफलीगैर की समुद्र तल से ऊॅचाई 1245 मीटर, अक्षांष 29045’07“ तथा देषान्तर 79044’32“ हैं। केन्द्र, राष्ट्रीय राजमार्ग पर जिला मुख्यालय बागेष्वर से 29 किमी0 की दूरी पर स्थित है। यह केन्द्र विवेकानन्द पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान अल्मोड़ा, मुख्यालय से 42 किमी0 दूर है। केन्द्र सभी मुख्य स्थलों जैसे जिला मुख्यालय तथा प्रदेष की राजधानी से सड़क मार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है।

कृषि विज्ञान केन्द्र, कृषि अनुसंधान संस्थानों की तकनीकियों को कृषकों तक पहुॅचाने की एक इकाई है, जहाॅं पर वैज्ञानिकों द्वारा कृषि तकनीकों का हस्तान्तरण से पूर्व आकलन एवं परिषोधन किया जाता है। केन्द्र विशय वस्तु विषशज्ञों, कृषि प्रसार कार्यकर्ताओं और किसानों के सहयोग पर आधारित भागीदारिता के सिद्वान्त पर कार्य करता है। केन्द्र के प्रषिक्षण कार्यक्रम, अनुकरणीय परीक्षण तथा प्रदर्षन किसानों की वास्तविक आवष्यकताओं, उपलब्ध संसाधनों और संभावनाओं को ध्यान में रखकर तैयार किये जाते है। नई जानकारियों के प्रसार एवं प्रशिषण सुविधाओं के अभाव में बागेष्वर जिले के कृषक परम्परागत तरीकों से खेती करते आ रहे है जिसके कारण कृषि यहाँ के किसानों के लिये एक लाभदायी व्यवसाय साबित नहीं हो पा रहा है। जनपद में फसलों, फलों एवं सब्जियों के वर्तमान उत्पादन स्तर को बढ़ाये जाने की काफी सम्भावनायें हैं। विषेशकर दलहनी एवं तिलहनी फसलों, फलों तथा बेमौसमी सब्जियों के उत्पादन की दिशा में कार्य किया जा सकता है। इन्हीं सम्भावनाओं को ध्यान में रखते हुए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा वित्तपोशित कृषि विज्ञान केन्द्र, काफलीगैऱ निम्नलिखित उद्देष्य लेकर कार्यरत हैः

मुख्य उद्देष्य

स्थानीय विषेश हेतु तकनीकी को सुधारने एवं उसके दस्तावेजीकरण हेतु कृषको की क्रियाषील सहभागिता द्वारा उनके ही खेतों पर परीक्षण करना।

कृषको, कृषक महिलाओं व ग्रामीण युवाओं हेतु कृशि पूरक व्यवसायों से सम्बन्धित ज्ञान पूरक प्रषिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन कर स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराना।

विभिन्न फसलों पर अग्रिम पंक्ति प्रदर्षनों के माध्यम से उत्पादन आंकड़े व कृषको के अनुभवों को एकत्र करना।

कृषिषोध में हुई प्रगति को नियमित रूप से प्रसार कार्यकर्ताओं तक पहुॅचाने हेतु प्रषिक्षण आयोजित करना।"