Social Share:
पीएम किसान योजना : ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य 31 जुलाई से पहले करा लें ई-केवाईसी, नहीं तो रुक जाएगी अगली किस्त
पीएम किसान योजना : ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य 31 जुलाई से पहले करा लें ई-केवाईसी, नहीं तो रुक जाएगी अगली किस्त

PM Kisan Yojna Latest Update: देशभर के करोड़ों किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए केंद्र सरकार लंबे समय से कोशिशें करती रही है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना भी एक ऐसी योजना है, जिसके जरिए किसानों को आर्थिक मदद दी जाती है। पीएम किसान योजना के तहत किसानों को हर साल छह हजार रुपये की राशि मिलती है। पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को उनकी 12वीं किस्त समय पर मिले इसके लिए मोदी सरकार ने केवाईसी करना अनिवार्य कर दिया है। पीएम किसान के लिए केवाईसी की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 है और ऐसे में अगर आप इस तारीफ से पहले केवाईसी नहीं करते हैं तो आपकी 12वीं किस्त रुक सकती है. खाते में जमा और इस योजना के तहत पंजीकृत किसानों को 1 वर्ष में 6000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है। केंद्र सरकार इस राशि को 2000-2000 रुपये की 3 किस्तों में किसान के बैंक खाते में जमा करती है।

नकेल कस रही सरकार फर्जी किसानों पर 
उल्लेखनीय है कि पीएम किसान योजना के तहत देश के लाखों किसानों का सम्मान किया जा रहा है, लेकिन इस योजना में ऐसे लोग भी पंजीकृत हैं, जो वास्तव में किसान नहीं हैं, इसलिए इस धोखाधड़ी को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने यह फैसला लिया है। जिसका श्रेय पीएम किसान के हितग्राहियों को जाता है। केवाईसी अनिवार्य कर दिया गया है। केवाईसी की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 है।

ई-केवाईसी है जरूरी
पीएम किसान योजना के लिए सरकार ने ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया है। ई-केवाईसी नहीं करवाने पर आप अगली किस्त का फायदा पाने से वंचित रह सकते हैं। ऐसे में करोड़ों किसानों को फौरन ई-केवाईसी करवा लेना चाहिए। ई-केवाईसी की तारीख को बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया गया है।

कैसे कराएं ई-केवाईसी?
  • सबसे पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
  • यहां आपको फार्मर कॉर्नर दिखाई देगा,जहां पर ई-केवाईसी टैब पर क्लिक करें. 
  • अब एक नया पेज खुलेगा, जहां पर आधार नंबर को डालें और सर्च टैब पर क्लिक करें. 
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर नंबर पर ओटीपी जाएगा.
  • ओटीपी सब्मिट पर क्लिक करें. 
  • आधार रजिस्टर्ड मोबाइल ओटीपी डालें और आपका ई-केवाईसी हो जाएगा. 
किसान भाई भी अपने नजदीकी पब्लिक फैसिलिटी सेंटर या कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर केवाईसी करवा सकते हैं। ऐसे केंद्रों पर ई-केवाईसी के लिए 17 रुपये का शुल्क देना होगा। यहां आपको कॉमन सर्विस सेंटर के संचालक को कुछ पैसे भी देने पड़ सकते हैं।