Social Share:
PM Kisan Samman Nidhi Yojna: योजना के लाभार्थी किसान भाई ई-केवाईसी करवाएं और योजना का लाभ लेवें
PM Kisan Samman Nidhi Yojna: योजना के लाभार्थी किसान भाई ई-केवाईसी करवाएं और योजना का लाभ लेवें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना: भारत की अर्थव्यवस्था में किसानों की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है। यही कारण है कि पिछले कुछ वर्षों से किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का करोड़ों किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। केंद्र सरकार हर साल किसानों को छह हजार रुपये की राशि प्रदान करती है ताकि उनकी आर्थिक मदद की जा सके। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत भी किसानों की मदद की जा रही है। इस योजना के तहत सरकार किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की राशि सीधे उनके बैंक खाते में भेजती है।

सरकार यह राशि किसानों को साल में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में देती है। इस योजना के तहत सरकार अब तक 10 किस्तें जारी कर चुकी है। अब किसानों को 11वीं किस्त का इंतजार है। उम्मीद है कि जल्द ही यह राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

31 मई से पहले करवाना होगा ई-केवाईसी
पीएम किसान योजना का अगर आपको लाभ उठाते रहना है तो फिर आपको ई-केवाईसी जरूर करवानी होगी। अगर आपने ई-केवाईसी नहीं करवाई तो हो सकता है कि आप अगली किस्त से वंचित रह जाएं। हाल ही में ई-केवाईसी की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 31 मई 2022 तक बढ़ा दिया है।
सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है। किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों को 31 मई से पहले ई-केवाईसी करवाना होगा। यदि कोई लाभार्थी ऐसा करने में विफल रहता है, तो सरकार उसके खाते में 11वीं किस्त के 2000 रुपये से वंचित हो जाएगी। किसान ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन भी इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के जरिए इस प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

ऑनलाइन कैसे करें ई-केवाईसी 
  • सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • किसान कॉर्नर के तहत ई-केवाईसी टैब पर क्लिक करें।
  • आपके सामने एक पेज खुलेगा, वहां आधार नंबर की जानकारी देकर सर्च टैब पर क्लिक करें।
  • फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।
  • 'सबमिट ओटीपी' पर क्लिक करें और ओटीपी डालकर सबमिट करें।