Social Share:
मृदा नमी संकेतक यंत्र: इस यंत्र के माध्यम से मिलेगी जानकारी खेत में कब और कितनी सिंचाई की जरूरत, होगी पानी, बिजली और समय की बचत
मृदा नमी संकेतक यंत्र: इस यंत्र के माध्यम से मिलेगी जानकारी खेत में कब और कितनी सिंचाई की जरूरत,  होगी पानी, बिजली और समय की बचत

मिट्टी की नमी संकेतक मिट्टी में पानी की मात्रा को मापता है। इसका उपयोग मिट्टी में पानी की मात्रा (या प्रतिशत) की वृद्धि और गिरावट को मापने के लिए किया जाता है। यह किसानों के लिए पौधों/खेतों को स्वस्थ रखने के लिए एक आदर्श और कम लागत वाला कृषि उपकरण है। यह किसानों को सिंचाई के समय निर्धारण और मिट्टी की नमी की स्थिति को तुरंत (2-5 सेकंड के भीतर) जानने में मदद करता है।

मृदा नमी संकेतक ICAR (भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद) द्वारा अनुमोदित है।

आपको मृदा नमी संकेतक की आवश्यकता क्यों है?
प्रभावी सिंचाई प्रबंधन के लिए मिट्टी की नमी के स्तर की निगरानी आवश्यक है। पानी हमारे ग्रह पर सबसे आवश्यक संसाधन है।

एक पौधा तब तक विकसित नहीं हो सकता जब तक कि उसकी जड़ें स्वस्थ न हों, इसलिए पानी का उचित संतुलन महत्वपूर्ण है जब पौधे बढ़ते हैं अधिक पानी से जड़ें जलयुक्त मिट्टी में बढ़ती हैं जो मर सकती हैं क्योंकि वे सामान्य रूप से कार्य करने के लिए आवश्यक ऑक्सीजन को अवशोषित नहीं कर सकते हैं। मरने वाली जड़ें सड़ जाती हैं और पौधों को पोषक तत्वों और पानी की आपूर्ति नहीं कर पाती हैं। उसी समय यदि किसी पौधे के लिए पर्याप्त पानी नहीं है, तो उसे आवश्यक पोषक तत्व पौधे के माध्यम से यात्रा नहीं कर सकते हैं।

हमारा मृदा नमी संकेतक मिट्टी में नमी के स्तर को 30 सेमी (1 फीट) की गहराई तक महसूस करता है। मृदा नमी संकेतक 2-3 सेकंड के भीतर नमी की स्थिति देता है।

सिंचाई जल प्रबंधन के लिए पानी की सही मात्रा के समय पर उपयोग की आवश्यकता होती है। पानी के लिए प्रतिस्पर्धा, उच्च पंपिंग लागत और पर्यावरण के लिए चिंताएं अच्छे जल प्रबंधन को और अधिक महत्वपूर्ण बना रही हैं।

मिट्टी में नमी का परीक्षण कई तरीकों से किया जा सकता है जैसे प्रयोगशाला विधि, या टेन्सियोमीटर या अन्य नमी सेंसर के साथ। लेकिन मिट्टी की नमी संकेतक के साथ मुख्य लाभ इसका उपयोग करना बहुत आसान है, तत्काल परिणाम देता है, कोई भी इसका उपयोग कर सकता है।

मिट्टी की नमी को मापना, यह पता लगाता है कि क्या पानी की कमी है जो पैदावार को कम कर सकती है या यदि अत्यधिक पानी का अनुप्रयोग है जिसके परिणामस्वरूप रूट ज़ोन के नीचे जल जमाव या नाइट्रेट की लीचिंग हो सकती है। मिट्टी की नमी को मापने से प्रत्येक सिंचित क्षेत्र के बारे में जागरूकता और ज्ञान का निर्माण हो सकता है जो योजना और प्रबंधन के लिए अमूल्य है।

विशेषताएं
  • मिट्टी की नमी की स्थिति का तुरंत संकेत।
  • विभिन्न रंगीन एलईडी द्वारा अधिक निष्पक्षता के साथ मिट्टी की नमी के स्तर को इंगित करता है।
  • कम लागत।
  • पानी, करंट और समय की बचत होती है।
  • विभिन्न प्रकार की मिट्टी के लिए उपयुक्त।
  • नर्सरी, खेतों, कमरों के पौधों आदि में उपयोग के लिए उपयुक्त।

इस यंत्र का उपयोग कैसे किया जाता है ?
मृदा नमी संकेतक यंत्र को आईसीएआर-एसबीआई, कोयंबटूर द्वारा बनाया गया है। इस यंत्र में 2 रॉड लगी हुई हैं, जब-जब किसान भाइयों को मिट्टी की नमी (Soil Moisture Status) जानने की आवश्यकता महसूस होगी तो वह इस यंत्र को खेत में गाड़ देंगे। फिर यंत्र में लगे 4 रंगों के एलईडी के माध्यम से आपको खेतों की नमी के बारे में जानकारी हासिल हो जाएगी।