Social Share:
आइये जानते है 60 -70 दिन में तैयार हो जाने वाली सब्जियों के बारे में
आइये जानते है 60 -70 दिन में तैयार हो जाने वाली सब्जियों के बारे में

Vegetable Farming: COVID-19 महामारी ने पूरी दुनिया में दहशत पैदा कर दी है। इस मॉहौल में हरी एवं ताजी सब्जियों  का मिल जाना किसी उपलब्धि से कम नहीं है। जाड़ा आने ही वाला है, इस समय तेजी से बढ़ने वाली सब्जियां के बारे में जानना बहुत आवश्यक है जिन्हें 60 -70 दिनों या उससे कम समय में कटाई कर सकते हैं। साठ -सत्तर दिनों या उससे कम समय में तैयार होने वाली सब्जियों का विवरण निम्नवत है :

1.  मूली
मूली सबसे तेजी से बढ़ने वाली सब्जियों में से एक है। मूली के बीज को लगाने का सर्वोत्तम समय है। वैसे तो मूली को सालों भर ऊगा रहे है, लेकिन इस समय बिना किसी कृषि रसायन के उपयोग के उगा सकते है। वे ठंडे मौसम में मूली सबसे अच्छे होते हैं। 
2. पालक
यह अत्यधिक पौष्टिक सब्जी भी सबसे तेजी से बढ़ने वाली सब्जियों में से एक है। मूली की तरह, पालक को इस समय लगाया जा सकता है, और ठंड के मौसम में सबसे अच्छा होता है। ।
3. कोहलीबी
गोभी परिवार का एक सदस्य, कोहलबी जल्दी से एक स्वादिष्ट सब्जी में बदल जाता है जिसे कच्चा या पकाकर खाया जा सकता है। कोहलबी को ठंडा मौसम पसंद है, और इसे  ठंढ से 2 सप्ताह पहले लगाया जा सकता है। 
4. हैड लेटुस सलाद
यह लोकप्रिय सलाद फसल कंटेनरों में भी उगाना आसान है। अपने औसत अंतिम ठंढ के शुरुवात से 2 सप्ताह पहले रोपें, और एक विस्तारित फसल के लिए बढ़ते मौसम के दौरान अधिक बीज बोना जारी रखें। अधिकांश लेट्यूस किस्मों को 30-40 दिनों के बाद बेबी लेट्यूस के रूप में काटा जा सकता है . 
5. चुकंदर
चुकंदर एक अत्यधिक पौष्टिक और तेजी से बढ़ने वाली सब्जी है! ठंढ की शुरुवात  से 2 सप्ताह पहले बीट लगाए जा सकते हैं। 
6. खीरा
आश्चर्यजनक रूप से तेजी से पैदा होने वाली यह सब्जी फलदायी और उगाने में आसान है। ठंढ के शुरुवात में खीरे के बीज लगाएं।  
7. हरी बीन्स (हरी सेम)
ताजी हरी फलियों का स्वाद सुपरमार्केट की फलियों से  तुलना नहीं किया जा सकता है। बीन्स सबसे तेजी से बढ़ने वाली सब्जियों में से एक हैं। जाड़े की शुरुवात में इन्हे लगाना चाहिए। प्रमुख प्रजातियां है 
8. शलजम
शलजम तेजी से बढ़ने वाली सब्जियां में से एक है। शलजम निश्चित रूप से उन खाद्य पदार्थों में से एक है जिन्हें आप या तो प्यार करते हैं या नफरत करते हैं। शलजम को आपके औसत अंतिम ठंढ से 2-3 सप्ताह पहले लगाया जा सकता है। 
9. गाजर
गाजर तेजी से बढ़ने वाली सब्जियां अचार खाने वालों के लिए गाजर एक बढ़िया विकल्प है। औसत अंतिम ठंढ से 2-3 सप्ताह पहले लगाया जा सकता है।
10. मटर
मटर एक सुपर कोल्ड हार्डी फसल है जो निश्चित रूप से तेजी से बढ़ने वाली सब्जियों के लिए उपयुक्त है। जैसे ही वसंत ऋतु समाप्त होती है, मटर लगाएं जाते है ।
11.  पत्ता गोभी, फूलगोभी, ब्रोकोली 
सबसे तेज़ फसल के लिए, पत्ता गोभी, फूलगोभी , ब्रोकोली इत्यादि को लगाया जा सकता है।
12. आलू
आलू के लिए 60 दिन इसे थोड़ा बढ़ा रहे हैं, मुझे लगता है कि यह सबसे महत्वपूर्ण पौधों में से एक है जिसे आप एक बगीचे में उगा सकते हैं। आलू कैलोरी से भरपूर, उगाने में आसान और अधिकांश जलवायु में भरोसेमंद होते हैं, और उन परिवार के सदस्यों को भी पसंद आते हैं जो सब्जियां पसंद नहीं करते हैं। आलू को औसत अंतिम ठंढ से 2-3 सप्ताह पहले लगाया जा सकता है, और शुरुआती किस्मों का उत्पादन 70-80 दिनों में शुरू हो जाएगा।

प्रोफ़ेसर (डॉ )एसके सिंह
सह निदेशक अनुसन्धान
डा. राजेंद्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय , पूसा , समस्तीपुर, बिहार