Social Share:
भीषण गर्मी और लू को देखते हुए पूसा के कृषि वैज्ञानिकों की सलाह
भीषण गर्मी और लू को देखते हुए पूसा के कृषि वैज्ञानिकों की सलाह

Agriculture Advisory: भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान पूसा के कृषि वैज्ञानिक ने अधिक तापमान और लू को देखते हुए किसान भाइयों के लिए सलाह जारी की है। वैज्ञानिको का कहना है की इस समय बढ़ते तापमान को देखते हुए अधिक गर्मी और लू बड़ने की सम्भावना है इसको देखते हुए कृषि वैज्ञानिको की सलाह यह है की किसान भाई अपनी जायद की फसलों की नियमित रूप से सिंचाई देते रहे। किसान भाई जायद वाली फसलों सब्जियों की देखभाल करें और उनकी सिंचाई समय समय पर करता रहे। बगीचों में फल की बुवाई की हो तो उन पोधो की भी नियमित सिंचाई करते रहे साथ ही नर्सरी वाले पौधों को लू से बचाव करें और पौधों पर अवरोधकों का प्रयोग करें।

कृषि वैज्ञानिको का कहना है की यदि किसान भण्डारण करना कहते है तो अनाज को पहले धुप दिखाए उसके बाद भण्डारण वाले स्थान को अच्छी तरह सफाई कर ले यदि किसान पुरानी बोरियो में अनाज को भर रहा है तो पहले उन बोरियो को अच्छे से धो ले उसके बाद उन बोरियो को छाव वाली जगह पर सुखाए फिर उनमे अनाज भरे और भण्डारण वाले स्थान पर रखे।
 
साथ ही वैज्ञानिको का कहना है की भिंडी और प्याज की फसल को रोगो से बचाव करे माईट किट से भिंडी का बचाव करे और थ्रिप्स किट प्याज की फसल का रखे ध्यान किसान लगने वाले कीटो का समय से नियत्रण करे और फसल की देखभाल करे।

कृषि वैज्ञानिको की सलाह है की किसान जायद के इस सीजन में मुंग, उड़द पत्तेदार सब्जिया और अन्य सब्जयों की बुवाई कर सकते है और लाभ प्राप्त कर सकता है